Tata Sky Binge plus एक स्क्रीन पर टीवी चैनल + मनोरंजन ऐप्स

 एक स्क्रीन पर टीवी चैनल + मनोरंजन ऐप्स



टाटा स्काई बिंज+ एक सेट टॉप बॉक्स है जो ग्राहकों को कई एचडीएमआई पोर्ट के बीच स्विच किए बिना, एक डिवाइस पर लाइव टीवी और ओटीटी सामग्री (इंटरनेट से कनेक्ट होने पर) दोनों को देखने में सक्षम बनाता है। ओटीटी सामग्री जो उपयोगकर्ता इस सेट टॉप बॉक्स पर देख सकता है, उसमें वीओडी, टाटा स्काई से 7 दिनों के कैचअप शो और 12 प्रीमियम ऐप्स की सामग्री शामिल है। यह पेशकश एक सेट टॉप बॉक्स पर दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रदान करती है।



टाटा स्काई ने मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए 'टाटा स्काई बिंज' ऐप पेश किया है जो ₹149 से शुरू होने वाले नए प्लान प्रदान करता है। योजनाओं में ओटीटी अनुप्रयोगों की सदस्यता भी शामिल है।


Tata Sky Binge Mobile ऐप को दो प्लान्स के साथ पेश किया गया है।


₹299 प्लान: टाटा स्काई बिंज ₹299 प्लान का विकल्प चुनने वाले ग्राहक 1 टीवी स्क्रीन (अमेज़ॅन फायर टीवी स्टिक - टाटा स्काई संस्करण या बिंज + एसटीबी के माध्यम से) और 3 मोबाइल स्क्रीन पर 10 ओटीटी ऐप से सामग्री का उपयोग करने में सक्षम होंगे।


₹149 प्लान: ₹149 मोबाइल-ओनली प्लान 3 मोबाइल स्क्रीन पर 7 ओटीटी ऐप्स की सामग्री के साथ द्वि घातुमान सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। मोबाइल ऐप डाउनलोड करने वाले सभी नए Binge यूजर्स को 7 दिनों का फ्री ट्रायल भी मिल सकता है।


विशेषताएं


नया टाटा स्काई बिंज मोबाइल ऐप बेहतर खोज क्षमता के लिए कई स्ट्रीमिंग सेवाओं की सामग्री को नई रिलीज, लोकप्रिय फिल्में, ट्रेंडिंग नाउ आदि जैसी श्रेणियों में रखता है। सामग्री को भाषा, शैली, ऐप रेल आदि जैसे लेबल के तहत भी वर्गीकृत किया जाता है। स्क्रीन के निचले भाग में टैब बार होम स्क्रीन, खोज और वॉचलिस्ट तक पहुंच प्रदान करता है।


टाटा स्काई बिंज 10 ओटीटी ऐप्स से सामग्री एकत्र करता है। सिंगल सब्सक्रिप्शन और यूनिफाइड यूजर इंटरफेस डिज्नी+ हॉटस्टार प्रीमियम, ZEE5, SunNxt, हंगामा प्ले, इरोज नाउ, शेमारूमी, वूट सेलेक्ट, वूट किड्स, सोनीलिव और क्यूरियोसिटीस्ट्रीम जैसे पार्टनर ऐप्स तक पहुंच प्रदान करता है।


उन्होंने आगे कहा, "अमेजन फायर टीवी स्टिक पर टाटा स्काई बिंज - टाटा स्काई एडिशन ओटीटी में हमारा पहला कदम था। अगले चरण के साथ हम एंड्रॉइड सक्षम स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स, टाटा स्काई बिंज+ की शुरुआत के माध्यम से दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ को एक इंटरफेस, यानी लीनियर टीवी + ओटीटी पर जोड़ना चाहते थे। मोबाइल ऐप पर टाटा स्काई बिंज के विस्तार के साथ, अब हम उन दर्शकों की जरूरतें पूरी करते हैं जो ओटीटी कंटेंट देखते हैं लेकिन इसे अपने निजी डिवाइस पर या चलते-फिरते उपभोग के लिए पसंद करते हैं।"


टाटा स्काई बिंज+ रिव्यू: अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी बनाने का सबसे अच्छा तरीका


महामारी ने ऑनलाइन सामग्री की हमारी खपत में वृद्धि की है, लेकिन हर कोई अपने मोबाइल पर वीडियो स्ट्रीम नहीं करना चाहता है। ऐसे कई लोग हैं जो परिवार के साथ बड़ी टीवी स्क्रीन पर वीडियो स्ट्रीम करना चाहते हैं क्योंकि यह एक बहुत अधिक इमर्सिव और आनंददायक अनुभव प्रदान करता है।


लेकिन टीवी पर ओवर द टॉप (ओटीटी) सामग्री देखने के लिए, आपके पास एक स्मार्ट टीवी होना चाहिए, जो महंगा हो सकता है, और सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान करना होगा। इसका एक समाधान हाइब्रिड सेट-टॉप बॉक्स खरीदना हो सकता है, जो आपके पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी बना देगा। स्मार्ट सेट-टॉप बॉक्स के साथ, आप लाइव टीवी और ओटीटी ऐप दोनों का आनंद ले सकेंगे। हमने टाटा स्काई बिंज+ की कोशिश की और यहां हमारी समीक्षा है।


एक बार फ्री सब्सक्रिप्शन अवधि समाप्त होने के बाद, आपको सभी उल्लिखित ओटीटी ऐप्स के लिए प्रति माह 299 रुपये का भुगतान करना होगा। ओटीटी ऐप्स के लिए 299 रुपये खर्च करना अनिवार्य नहीं है।


यदि आपके पास Amazon Prime, Disney+ Hotstar Premium या किसी अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं की एक अलग सदस्यता है, तब भी ऐप्स टीवी पर उपलब्ध रहेंगे।


एक बार फ्री पीरियड खत्म होने के बाद आपको Amazon Prime के लिए हर महीने अतिरिक्त 129 रुपये का भुगतान करना होगा। टाटा स्काई के अनुसार, यदि आप भुगतान नहीं करना चाहते हैं तो यह अनिवार्य नहीं है। यह प्राइम वीडियो का मूल मासिक मूल्य है।


बेसिक टीवी चैनलों के लिए आपको हर महीने 153 रुपये खर्च करने होंगे। इसका मतलब है कि ग्राहकों को लगभग 581 रुपये का भुगतान करना होगा यदि वे सभी उल्लिखित ओटीटी ऐप, बेसिक टीवी चैनलों तक पहुंच और अमेज़ॅन प्राइम मेंबरशिप चाहते हैं।


यदि आप कुछ लोकप्रिय सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आपको उन प्रीपेड या पोस्टपेड मोबाइल रिचार्ज प्लान को खरीदने पर विचार करना चाहिए जो प्राइम, डिज़नी + हॉटस्टार, ज़ी5 और नेटफ्लिक्स को मुफ्त में पेश करते हैं। इस तरह, आपको नियमित टीवी चैनलों के लिए प्रति माह केवल 153 रुपये का भुगतान करना होगा।


टाटा स्काई बिंज+ यूआई, रिमोट और बहुत कुछ

Tata Sky Binge+ का यूजर इंटरफेस काफी यूजर फ्रेंडली और सरल है। इंटरफ़ेस को ठीक से समझने में मुझे 30 मिनट से भी कम समय लगा, और एक बार जब आप इसे एक्सप्लोर कर लेते हैं, तो आप जाने के लिए तैयार हैं। लेकिन यह कई बार सुस्त था। सर्वोत्तम अनुभव के लिए उपयोगकर्ताओं को एक स्थिर और तेज़ इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।


डिवाइस संगत डिवाइस से स्क्रीनकास्टिंग के लिए अंतर्निहित क्रोमकास्ट कार्यक्षमता के साथ आता है। एयरटेल एक्सस्ट्रीम के विपरीत टाटा स्काई रिमोट पर कोई समर्पित प्राइम हॉट-की नहीं है। लेकिन, यह इतना बड़ा मुद्दा नहीं है क्योंकि आप अपने मोबाइल फोन से टीवी को नियंत्रित कर सकते हैं, जो कुछ के लिए अधिक सुविधाजनक हो सकता है। जहां युवा पीढ़ी टीवी को नियंत्रित करने के लिए आसानी से Google सहायक का उपयोग कर सकती है, वहीं जो लोग तकनीक के शौकीन नहीं हैं, उन्हें रिमोट का उपयोग करके सामग्री की खोज करने में कठिनाई होगी। मोबाइल फोन का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है, जहां आप टीवी पर सामग्री को कास्ट करके आसानी से टाइप कर सकते हैं, खोज सकते हैं और देख सकते हैं।


टाटा स्काई नेटफ्लिक्स ऐप के लिए सपोर्ट नहीं देता है। लेकिन, हमें नेटफ्लिक्स देखने का एक तरीका मिल गया। बस प्ले स्टोर से रेव - वॉच पार्टी ऐप डाउनलोड करना होगा। ऑनलाइन दोस्तों के साथ YouTube वीडियो या नेटफ्लिक्स देखने के लिए यह एक लोकप्रिय ऐप है। ऐप डाउनलोड करने के बाद, आपको केवल एक खाता बनाना होगा यदि आपके पास पहले से कोई रेव खाता नहीं है।


फिर, बस नेटफ्लिक्स पर जाएं और लॉग इन करें। अगर आप अकेले नेटफ्लिक्स देखना चाहते हैं, तो प्राइवेसी सेटिंग को पब्लिक से प्राइवेट में बदलें और किसी भी वीडियो को फुल स्क्रीन में देखें। इस सब में सिर्फ पांच मिनट का समय लगेगा। हमें उम्मीद है कि टाटा स्काई जल्द ही नेटफ्लिक्स के लिए भी समर्थन जोड़ देगा क्योंकि यह सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप में से एक है।


अगर आपके पास नेटफ्लिक्स का बेसिक मोबाइल प्लान है, तो आप टीवी पर नेटफ्लिक्स नहीं देख पाएंगे। विभिन्न उपकरणों पर सामग्री देखने के लिए आपके पास 499 रुपये या उससे अधिक की योजना होनी चाहिए।


क्या टाटा स्काई बिंज+ एयरटेल एक्सस्ट्रीम बॉक्स से बेहतर है?


इस सेवा के साथ, आपको न केवल सभी नियमित टीवी चैनलों, बल्कि ओटीटी ऐप्स तक भी पहुंच प्राप्त होती है। यह फायर टीवी स्टिक होने से काफी बेहतर है। आपको एक महीने का बेसिक चैनल पैकेज, मुफ्त इंस्टॉलेशन, कुछ लोकप्रिय ओटीटी ऐप्स की छह महीने की मुफ्त सदस्यता और तीन महीने की मुफ्त प्राइम वीडियो सदस्यता मिलती है।


आपको ये लाभ Airtel Xstream Box के साथ नहीं मिलते हैं। यह सेवा वर्तमान में केवल एयरटेल एक्सस्ट्रीम प्रीमियम के लिए 1 महीने की मुफ्त पहुंच प्रदान कर रही है। इस सदस्यता के 12 महीनों के लिए, आपको अतिरिक्त 499 रुपये का भुगतान करना होगा। यदि ग्राहक एक वर्ष के लिए Disney+ Hotstar VIP, Zee5 और Xstream प्रीमियम चाहते हैं, तो इनके लिए अतिरिक्त राशि 1,699 रुपये है।


यह मत भूलो कि आपको बुनियादी चैनलों पर भी खर्च करना होगा। एयरटेल के सेट टॉप बॉक्स की कीमत आपको 2,499 रुपये होगी। हालांकि, कुछ एयरटेल एक्सस्ट्रीम फाइबर ग्राहक 1,500 रुपये की रियायती कीमत पर बॉक्स प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। फिर भी, Tata Sky Binge+ कई यूजर्स के लिए एक बेहतर विकल्प लगता है।


टाटा स्काई बिंज+ खरीदने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए?   

यदि आपके पास एक अच्छा वाई-फाई कनेक्शन नहीं है, तो आप वीडियो स्ट्रीम करने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि लोडिंग समय धीमा होगा और आप टीवी को बंद कर सकते हैं। यदि आपके पास स्थिर वाई-फाई कनेक्शन नहीं है तो प्रत्येक स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स के साथ ऐसा ही होगा।


यदि आपके पास एक गैर-स्मार्ट टीवी है और बिना रिचार्ज के टाटा स्काई बिंज+ सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो आप ओटीटी ऐप्स का उपयोग नहीं कर पाएंगे क्योंकि वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स सेवा के माध्यम से सुलभ हैं, न कि स्मार्ट टीवी द्वारा।


सेवा को सक्रिय रखने के लिए आपको मूल मासिक टाटा स्काई रिचार्ज करना होगा। आप सेवा को सक्रिय रखे बिना केवल ओटीटी ऐप्स का उपयोग नहीं कर सकते। अगर आपके पास स्मार्ट टीवी है तो स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स खरीदने की कोई जरूरत नहीं है और आप टाटा स्काई का रेगुलर सेट टॉप बॉक्स खरीद सकते हैं।


टाटा स्काई बिंज+ कीमत

अगर आप स्टैंडर्ड वर्जन से अपग्रेड कर रहे हैं तो Tata Sky Binge+ सेट-टॉप बॉक्स की कीमत 2,499 रुपये होगी। नए ग्राहकों को बॉक्स के लिए 2,999 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके साथ कंपनी दस ओटीटी ऐप्स का छह महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन भी देती है। इनमें Disney+ Hotstar Premium, Sony Liv, Zee5, Voot Select, Voot Kids, Eros Now, Sun NXT, Hungama Play, Curiosity Stream और ShemarooMe शामिल हैं। साथ ही ग्राहकों को तीन महीने की फ्री अमेजन प्राइम मेंबरशिप भी मिलती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post