Mobile se dish tv ka signal kaise set kare किसी भी कम्पनी के एंटीना का सिग्नल कैसे ठीक करें...पूरी जानकारी हिंदी में

Android Mobile Se Dish TV Kaise Set Kare

नमस्कार दोस्तों। हर इंसान के घर में डिश टीवी (dish tv) टाटा स्काई (tata sky) एयरटेल डिश और Dd Free dish बहुत से अन्य डिश देखने को मिलते है। क्योंकि आज का जमाना भी डिजिटल युग का है और हर इंसान progress चाहता है।


आज हम tv signal ठीक करने के जिस तरिके के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके माध्यम से कोई भी कम्पनी जैसे -dish tv /free dish /d2h /airtel आदि का सिग्नल आप मिनटों में ठीक कर पाएंगे। सिग्नल ठीक करने के लिए आपको अलग से कोई डिवाइस भी लेना नहीं पड़ेगा। आप सिग्नल ठीक कर पैसा भी कमा पाएंगे। 


टीवी सिग्नल ख़राब होने पर ज्यादातर लोग कम्पनी में कॉल करके सिग्नल ठीक करने वाला हायर करते हैं ,ऐसे में कम्पनी के तरफ से जो सिग्नल सेट करने वाले आते हैं ,उन्हें पैसा देना पड़ता है ,इसके अलावा उन्हें आने में दो से तीन दिन  भी लग जाता है। कुछ लोग अपने स्तर पर सिग्नलबनाने का प्रयास करते हैं ,बहुत मेहनत करने के बाद भी कभी -कभी सिग्नल नहीं बन पाता। 


टीवी सिग्नल कैसे ठीक करें tv ka signal kaise set karen /how to set dish tv antenna with mobile-


आज हम आपको टीवी सिग्नल ठीक करने का ऐसा तरीका बता रहे हैं ,जिससे आप स्वयं ही टीवी सिग्नल ठीक कर पाएंगे ,इससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा। वैसे तो यह सभी सीजन में आपका काम आएगा ,परन्तु  बरसात में आंधी तूफान से सिग्नल ख़राब होने पर यह आपका ज्यादा काम आने वाला है। 


हम इस पोस्ट में टीवी सिग्नल ठीक करने के तरिके स्टेप बाई स्टेप बताने जा रहे हैं ,परन्तु आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा क्योंकि यदि किसी स्टेप छूट जाता है तो सिग्नल ठीक करने में परेशानी हो सकती है।  


👉सिग्नल ठीक करने के लिए आवश्यक सामग्री -


♦ एंड्राइड मोबाइल 

♦ एंटीना का कम्पनी -dish /d2h 

♦ एंटीना अनुसार कम्पनी का फ्रीक्वेंसी


👉फ्रीक्वेंसी क्या है -


फ्रीक्वेंसी सामान्य तौर पर एक मापक है। हम प्रति दिन तरंगों से घिरे हुए हैं ,जैसे चुंबकीय तरंग ,ध्वनि तरंग ,प्रकाश तरंग आदि ,यदि आप मोबाइल से बात करते हैं तो आपको आवाज दूसरे तक तरंग के माध्यम से पहुंचता है ,

इसे hertz में मापा जाता है। फ्रीक्वेंसी एक तरंग की एक प्रापर्टी है,एक तरंग की फ्रीक्वेंसी तरंगों की संख्या है जो प्रति सेकंड गुजरती है। निचे डीडी फ्री डिश और डिश टीवी का फ्रीक्वेंसी दिया गया है , इसको लेकर आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।


👉टीवी सिग्नल ठीक करने के लिए क्या क्या करना होगा -


STEP 1.यदि आप अपने टीवी का सिग्नल ठीक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के play store को open करना होगा तथा उसके सर्च बॉक्स में satellite finder app टाइप कर सर्च करना होगा ,इसके बाद स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाए गए app को इंस्टॉल करना होगा। 


हम इस पोस्ट के अंत में tv signal ठीक करने के दो -तीन app का लिंक उपलब्ध करा रहे हैं ,आप को इनमे से जो  app सुविधाजनक लगता हैं ,उससे tv signal ठीक कर सकते हैं ,परन्तु हम जिस app के बारे में बता रहे हैं ,उससे सिग्नल ठीक करना आसान है।  


STEP 2. अब इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको open करना होगा। app को open करने पर थोड़ी देर लोडिंग प्रोसेस होगा ,उसके बाद इस app में क्या -क्या सेटिंग करना होगा , निर्देश का पेज खुलेगा। आपको  इसे बायीं ओर next करते जाना होगा। 


आप चाहें तो तीनो स्टेप को पढ़ भी सकते हैं। 


STEP 3.इन निर्देशों को next करने के बाद एक न्यू पेज खुल जायेगा ,इस पेज में सेटेलाइट द्वारा tv एंटीना को ट्रेस करने के लिए आपसे लोकेशन के लिए अनुमति मंगेगा ,आपको allow करना  होगा ,इसके बाद आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार FIND और HELP में से  FIND पर क्लिक करना होगा। 


यदि लोकेशन allow करने के बाद भी लोकेशन ट्रेस नहीं कर पाता या किसी भी प्रकार का इरर शो होता है तो आपको आपके मोबाइल के सेटिंग में जाकर लोकेशन के निचे दिए low power consuption को high accuracy करना होगा। high accuracy पर राइट का निशान दिखाई देने पर वापस app में आ जाना है। 


STEP 4.अब एक न्यू पेज खुल जायेगा ,आपको इस पेज में select satellite पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद जिस कम्पनी का एंटीना है ,उसका फ्रेकवेन्सी सेलेक्ट करना होगा। हम डीडी फ्री डिश तथा डिश टीवी का फ्रेकवेन्सी बता रहे हैं बाकि कम्पनी का आप नेट से सर्च कर सकते हैं। 


डीडी फ्री डिश का फ्रेकवेन्सी है G-set 15 तथा डिश टीवी का फ्रेकवेन्सी है NSS-6 -95 अंश ईस्ट। अब नए पेज select satellite के सर्च बॉक्स में टाइप कर सर्च करना होगा  ,इसके बाद सेलेक्ट  करना होगा। 


STEP 5.अब आपको एंटीना के LNB वाले रॉड में मोबाइल को रखना होगा। मोबाइल को रॉड में खड़ी नहीं रखना है ,LNB रॉड के ऊपर मोबाइल को साइड करके लेटाना है तथा एंटीना को घुमाना है।जैसे ही सिग्नल मिलेगा मोबाइल वाइब्रेट करने लगेगा। इस घड़ीनुमा आकृति के बिच आपको हरे रंग का सेटेलाइट का आइकन दिख रहा होगा उसी दिशा में एंटीना को घुमाना है। 


tv signal app link-  


👉satellite finder app 👈click here 


डीडी फ्री डिश तथा डिश टीवी के फ्रेकवेन्सी के साथ सिग्नल ठीक करने का यह आसान तरीका आपको कैसा लगा या सिग्नल ठीक करते समय आपको कोई परेशानी हो रहा हो तो आप अपना सवाल या विचार कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे शेयर कर सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे ,इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें। धन्यवाद 


मोबाइल से डिश टीवी सेट करने से पहले आपको कुछ जरुरी चीज़ों की जानकारी को जान लेना चाहिए ताकि आप जल्दी से डिश को सेट कर सके और भविष्य में भी इन जानकारी को काम में ले सके।।


तो चलिए दोस्तों आपको मैं कुछ डिश टीवी की जानकारी बताता हूं जो ही अच्छे तरीके से डिश सेट करने के लिए पता होना बहुत जरुरी है।।।


1. azimuth क्या है :-

दोस्तों डिश टीवी सेट करने के लिए सबसे पहले जिस चीज़ को सेट करना होता है। वो है dish का azimuth angle।।

अब आप सोच रहे होंगे की ये क्या होता है तो मैं आपको सिंपल भाषा में बताता हूँ की azimuth angle डिश टीवी को दांये या बाये घुमाने को कहते है।


मतलब की जब डिश टीवी की छतरी को दांये या बाये left या right घुमाया जाता है वही azimuth कहलाता है।।


2. elevation क्या है :-

जब डिश की छतरी को ऊपर या नीचे कर के एंगल सेट किया जाता है तो उसे एलिवेशन कहते है।। normally ये एक एंगल होता ह जहा डिश को सेट किया जाता है और इससे सेट करने के लिए डिश को ऊपर या नीचे घुमाया जाता है।।


3. skew angle :-

ये skew एंगल डिश के LNB यानि जिसे हम कैमरा कहते है उस पर लिखा होता है और इससे सेट करने के लिए कैमरा को थोड़ा लेफ्ट या राईट करके सेट कर लिया जाता है।।


तो दोस्तों ये 3 term थी जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए अभी आप आसानी से अपने एंड्राइड मोबाइल से डिश टीवी को सेट कर सकते है।।


इससे संबंधित youtube वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

Android मोबाइल से dish tv ,टाटा स्काई,एयरटेल टीवी सेट करने के step by step guide:-

Step 1 :- सबसे पहले आपको एंड्राइड मोबाइल से डिश टीवी सेट करने के लिए google play store से एक एप्लीकेशन को download करना पड़ेगा ।उस android application का नाम है:-setelite director

इस एप्प को डायरेक्ट download करने के लिए यहाँ क्लिक करे।।


Click Here

नोट :- हो सकता है कि कुछ मोबाइल में ये App ना चले क्योंकि इसके लिए magnetic sensor की जरुरत होती है।। खासकर पुराने मोबाइल में ये दिक्कत आ सकती है जिनमे ये सेंसर न हो।।


Step 2 :- जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लोगे तो आपके सामने इस app का platform ओपन हो जायेगा।।।

जहा आपको Basically 3 चीज़े दिखाई देंगी।। जो इससे प्रकार है :-


location :-

इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के लिए आपको नॉर्मल्ली अपने मोबाइल का लोकेशन यानि GPS ऑन कर देना है।


Satellite :-

इससे ऑप्शन में आपको बहुत से satelite मिलेंगे जिसमे आपको अपनी डिश का setelite सेलेक्ट करना जो डिश आप use कर रहे है।।


इस selelite को सेलेक्ट करने के लिए आपको ज्यादा घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि जैसे ही आप गूगल सर्च में अपनी डिश का नाम डाल कर के setelite को सर्च करेंगे तो वो आपको आसानी से मिल जायेगा।।


फ़ॉर example :- फ्री डिश टीवी का setelite है :- 93.5 E G- sat 15 तो फ्री डिश के लिए इसी को सेलेक्ट करे।


नोट :- ये सेट करते वक़्त अपने GPS को ON रखे और COMPASS को भी CALIBARATE कर ले।।।


director :-

अब ऊपर की सेटिंग के बाद आपको DIRECTOR में आना है जहाँ आपको आपको अपनी डिश के ANGLE जैसे AZIMUTH, ELEVATION और SKEW ANGLE को इस सर्किल में डिश को घुमा करके सेट करना है।।इसके लिए आप जिस डिश को सेट कर रहे है ! उसके ऊपर आपके मोबाइल को ले जाये और AZIMUTH सेटिंग जे लिए मोबाइल को छतरी के उपर रख ले और ऊपर नीचे घुमाकर एंगल सेट कर ले।।


आप ये सेट करने के बाद डिश का ELEVATION को भी सेट कर ले ।।और स्कू ANGLE को सेट कर ले।।


अच्छे से समझने के लिये नीचे स्क्रीन शॉट में दिख रहे सर्किल को देखे और समझे।।।




  • mobile dish setting app,
  • mobile se dish setting kaise kare,
  • mobile se dish setting,
  • mobile se dish setting kaise karen,
  • mobile par dish setting,
  • mobile se dish setting karne ka tarika,
  • mobile dish antenna setting,
  • dish tv mobile settings,
  • mobile se dish antenna setting,
  • mobile se dish antenna setting kaise karen,
  • dish setting mobile app 2021,
  • dish setting mobile app malayalam,
  • dish antenna setting mobile app,
  • dish setting new mobile app,
  • dish setting by mobile,
  • dd free dish setting by mobile,
  • dd free dish mobile setting,
  • mobile app for dish setting,
  • mobile se free dish setting kaise karen,
  • airtel dish setting from android mobile,
  • free dish setting mobile,
  • dish setting in mobile,
  1. dish signal setting in mobile,
  2. dish signal setting in mobile in tamil,
  3. mobile se dish ki setting kaise karen,
  4. mobile se dish ki setting,
  5. mobile par dish ki setting,
  6. mobile se dish tv setting kaise karen,
  7. dish tv signal setting mobile app,
  8. dish setting with mobile phone,
  9. dish home signal setting mobile,
  10. dish setting on mobile,
  11. mobile phone se dish setting karen,
  12. dish tv setting mobile app,
  13. airtel dish setting mobile app,
  14. dish receiver setting mobile,
  15. mobile se free dish signal setting,
  16. mobile app se dish setting,
  17. mobile se dish tv signal setting,
  18. mobile se dish tv setting,
  19. dish setting with mobile app,
  20. paksat 38e dish setting with mobile,
  21. dd free dish setting with mobile,
  22. dish antenna setting with mobile

Post a Comment

Previous Post Next Post